कोरिया: सोनहत के ग्राम कुशमाहा में घर के पास काम कर रहे एक युवक पर गांव के ही 4 लोगों ने हमला कर दिया. एक हमलावर ने धारदार टंगिया से युवक के सिर पर वार कर दिया, जिससे उसे गंभीर चोट आई है.

घर के बाहर खूनी संघर्ष होता देख बीच-बचाओ करने आए युवक के भाई, मां और पिता को भी हमलावरों ने नहीं छोड़ा और उनकी भी पिटाई कर दी, जिसके बाद चारों का प्राथमिक इलाज के लिए सोनहत सामुदायिक केंद्र में किया गया. पीड़ित शिवनारायण को गंभीर चोट लगी है, जिसकी वजह से उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया.

माँ-पिता और भाई को भी पीटा
पीड़ितों ने बताया कि घर के पास शिवनारायण काम कर रहा था, इसी दौरान गांव के चार लोग वहां आ धमके और युवक से मारपीट करने लगे, मारपीट करने वालों में एक महिला भी शामिल थी. बीच-बचाव करने पहुंचे भाई, मां और पिता से भी मार पीट की, जिसकी शिकायत सोनहत थाने में की गई है.

जमीन विवाद बना झगड़े की वजह
झगड़े का कारण शासकीय भूमि को बताया जा रहा है. पीड़ित वर्ग के पट्टे की जमीन के पास ही सरकारी जमीन है, जिस पर कई सालों से खेती करते आ रहे हैं. दूसरे पक्ष का कहना है कि वो जमीन हमारे कब्जे की है, जिसको लेकर कई बार विवाद भी हो चुका था. अब यह खूनी संघर्ष में बदलता जा रहा है.

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज
फिलहाल पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर आरोपियों पर कई धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सोनहत थाना क्षेत्र में लगातार शासकीय भूमि में कब्जे को लेकर लड़ाई झगड़े के छोटे-बड़े मामले सामने आ रहे हैं, जिसका कारण कहीं न कहीं वन अधिकार पट्टा ही नजर आ रहा है. प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर उचित पहल करने की आवश्यकता है, ताकि ऐसे अपराध पर अंकुश लगाया जा सके.