IRCTC/Indian Railways News, 392 New Festival Special Trains: झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में 392 नयी ट्रेनें चलेंगी. दुर्गा पूजा से ठीक पहले चलने वाली ये सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जा रही हैं. रेलवे बोर्ड ने ट्रेन की सूची जारी कर दी है. कहा है कि ये ट्रेने 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के रूप में चलेंगी. रेलवे बोर्ड ने मंगलवार (13 अक्टूबर, 2020) को ट्रेनों की पूरी लिस्ट जारी कर दी.

अलग-अलग रेलवे जोन से मिले प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. इनमें झारखंड से 9 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी, जिसमें बहुप्रतीक्षित रांची-जयनगर, रांची-पटना, रांची-हावड़ा, टाटा-हावड़ा ट्रेन शामिल हैं. रेलवे बोर्ड ने हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल के साथ-साथ हटिया-यशवंतपुर, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना ट्रेन को भी हरी झंडी दे दी है.

बिहार एवं पश्चिम बंगाल से भी अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को हरी झंडी दे दी गयी है. सियालदह से जयनगर, न्यू जलपाईगुड़ी एवं जम्मूतवी के लिए ट्रेन को मंजूरी दी गयी है, तो हावड़ा से रक्सौल के बीच चलने वाली ट्रेन को भी मंजूरी दे दी गयी है.

बिहार के गया से नयी दिल्ली, पटना से मुंबई, दरभंगा से मैसूर, राजेंद्र नगर से जम्मूतवी, रक्सौल से मुंबई, राजेंद्र नगर से नयी दिल्ली, बरौनी से केरल के एर्नाकुलम, राजेंद्रनगर से हावड़ा, गया से चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन, पाटलिपुत्र स्टेशन से यशवंतपुर के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू करने की मंजूरी दे दी गयी है.

इतना ही नहीं, एलटीटीइ से दरभंगा, पुणे से दरभंगा, आनंद विहार टर्मिनल से रांची, आनंद विहार से दरभंगा, आनंद विहार से बरौनी, आनंद विहार से जयनगर, आनंद विहार से भागलपुर, आनंद विहार से पटना के लिए भी ट्रेन की शुरुआत की गयी है. इन ट्रेनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए ही लोग यात्रा कर सकेंगे.

30 नवंबर, 2020 के बाद भी इन ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा, इसका फैसला यात्रियों की संख्या को देखते हुए बाद में लिया जायेगा. 196 स्पेशल ट्रेनों में पूर्व रेलवे के खाते में आठ ट्रेनें व दक्षिण पूर्व रेलवे की झोली में कुल 16 ट्रेनें आयी हैं. पूर्व रेलवे व दक्षिण पूर्व रेलवे को मिलाकर कुल 24 ट्रेनें हैं, जो हावड़ा, सियालदह व कोलकाता से खुलेंगी. इन सभी ट्रेनों में मिथिलांचल के लिए चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं.

मिथिलांचल के लिए ट्रेनों की घोषणा होने से कोलकाता व उप-नगरीय इलाकों में रहने वाले मिथिलांचल के लोगों में खुशी है. उल्लेखनीय है कि मिथिलांचल के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग पर मिथिला विकास परिषद ने पिछले दिनों फेयरली प्लेस व सियालदह स्टेशन पर प्रदर्शन किया था.

झारखंड से चलने वाली ट्रेनें
हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल

हटिया-यशवंतपुर

टाटा-यशवंतपुर

रांची-हावड़ा

टाटा-हावड़ा

रांची-पटना

रांची-जयनगर

टाटा-पटना

दक्षिण पूर्व रेलवे को जो ट्रेनें मिलीं
सांतरागाछी- पुडुचेरी, वीकली

हावड़ा- एर्नाकुलम, वीकली

सांतरागाछी- पुणे- वीकली

सांतरागाछी- पुरी- वीकली

हावड़ा- दीघा- प्रतिदिन

हावड़ा- लोकमान्य टर्मिनल- वीकली

हटिया- यशवंतपुर- वीकली

टाटा- यशवंतपुर- वीकली

रांची- हावड़ा- प्रतिदिन

सांतरागाछी- मद्रास- द्विसाप्ताहिक

टाटा- हावड़ा- प्रतिदिन

हावड़ा- पुरी- प्रतिदिन

शालीमार- गोरखपुर- तय तिथि के अनुसार

रांची- पटना- तय तिथि के अनुसार

रांची- जयनगर- तय तिथि के अनुसार

टाटा- पटना- तय तिथि के अनुसार

पूर्व रेलवे को जो ट्रेनें मिलीं
02343/02344, सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी- प्रतिदिन

02331/02330, हावड़ा- जम्मूतवी, प्रतिदिन

02351/02352, हावड़ा- राजेंद्रनगर- प्रतिदिन

03185/03186, सियालदह-जयनगर- प्रतिदिन

03021/03022, हावड़ा-रक्सौल, प्रतिदिन

03141/03142, सियालदह- न्यूअलीपुरद्वार, प्रतिदिन

05047/05048, कोलकाता- गोरखपुर- सप्ताह में चार दिन

03019/03020, हावड़ा- काठगोदाम- प्रतिदिन

20 अक्टूबर, 2020 से चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट.___